बेबी बॉय लेबर पेन लक्षण Baby boy labour pain lakshan

बेबी बॉय लेबर पेन लक्षण Baby boy labour pain lakshan . Labour pain symptoms (in Hindi) . प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) के लक्षण

बेबी बॉय लेबर पेन लक्षण दोस्तों आज हम आपको अवगत कराएंगे की बेबी बॉय लेबर पेन के लक्षण क्या-क्या होते हैं, दोस्तों जब भी महिला की डिलीवरी होती है। तब उसे अलग ही प्रकार के दर्द की अनुभूति होती है।

अलग ही प्रकार के दर्द से गुजरना पड़ता है, महिला को बहुत ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है, चाहे महिला के गर्भ में लड़का हो या लड़की हो प्रेग्नेंट महिला को सभी तकलीफों से गुजरना पड़ता है।

लेकिन क्या आप लोग यह जानते हैं, कि गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का होने पर महिला के लेबर पेन के क्या क्या लक्षण होते हैं। अगर महिला के पेट में लड़का होता है तो महिला के लेबर पेन के लक्षण भी अलग होते हैं और महिला के गर्भ में लड़की होती है तो महिला के लेबर पेन के लक्षण अलग होते हैं।

तो आज हम आपको बताएंगे कि महिला के गर्भ में लड़का होने पर लेबर पेन में कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं।
तो चलिए अब हम आपको बताते हैं, कि अगर महिला में यह लक्षण दिखाई देते हैं, तो महिला लड़का ही पैदा करेगी।

बेबी बॉय लेबर पेन लक्षण Baby boy labour pain lakshan

पेशाब बार-बार आना अगर किसी महिला को बार बार पेशाब आता है, तो आप इस बात को समझ ले कि अब महिला की डिलीवरी होने वाली है, क्योंकि इस स्थिति में बच्चे का सिर महिला की योनि की तरफ चला जाता है, तो महिला को बार बार पेशाब लगना लाजमी होता है।

कमर दर्द तेज हो जाना

जब महिला की डिलीवरी होने वाली होती है, तो महिला को बहुत ही तेज कमर दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ऐसा लगता है कि महिला की कमर पटने वाली है, इसीलिए अगर महिला को को कमर दर्द हो रहा है, तो आपको प्रेग्नेंट महिला को तुरंत हॉस्पिटल ले जाना चाहिए।

पानी की थैली फटना

अगर किसी महिला की पानी की थैली फट जाती है, तो आपको महिला को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए, क्योंकि यह डिलीवरी का यह बहुत बड़ा लक्षण होता है इसीलिए आपको बिल्कुल भी पीछे नहीं हटना चाहिए और तुरंत गर्भवती महिला को हॉस्पिटल ले जाना चाहिए।

महिला की योनि से चिपचिपा पदार्थ निकलना

जब महिला की डिलीवरी डेट पास में आ जाती है तो महिला के योनि से एक चिपचिपा सा पदार्थ निकलने लग जाता है। अगर किसी महिला के साथ ऐसा होता है तो महिला को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।