पीरियड्स मिस होने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण।पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है । Early Pregnancy Symptoms In Hindi.

प्रेगनेंसी symptoms से जुड़ी हुई और सारी जानकारी ( information ) प्राप्त करेंगे । प्रेगनेंसी के कौन-कौन से लक्षण होते हैं । प्रेगनेंसी से पहले के कौन-कौन से लक्षण होते हैं । प्रेगनेंसी के बाद के लक्षण कौन-कौन से होते हैं। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि pregnancy symptoms कौन-कौन से होते हैं ।

pregnancy in hindi . प्रेगनेंसी का मतलब क्या होता है? Pregnancy Ka Matlab Kya Hota Hai .

प्रेगनेंसी का अर्थ और मतलब गर्भावस्था से होता है। गर्भावस्था का मतलब प्रेग्नेंट होना होता है अर्थात यदि किसी महिला के गर्भ में कोई शिशु पल रहा है तो वह महिला प्रेग्नेंट होती है और इस अवस्था को गर्भावस्था कहते हैं और इसी को ही अंग्रेजी में pregnancy कहते हैं । pregnancy का संबंध गर्भावस्था से होता है । एक प्रेगनेंट लेडी गर्भावस्था की अवस्था में होती है । अब तो आप समझ ही गए होंगे कि pregnancy अर्थात गर्भावस्था का मतलब क्या होता है ।

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण – Early pregnancy symptoms in Hindi . symptoms of pregnancy in hindi .

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों ( Early pregnancy symptoms in Hindi ) में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं । जिनसे हम यह कह सकते हैं कि यह सभी Early pregnancy symptoms हैं और यह सारे Early pregnancy symptoms की ओर संकेत करते हैं और हम यह भी कह सकते हैं कि महिला प्रेग्नेंट है । नीचे 12 Early pregnancy symptoms के बारे में विस्तार से बताया गया है ।

1 . Early pregnancy symptoms का पहला लक्षण यह होता है की महिला का पीरियड मिस हो जाता है और महिला को इस महीने जो पीरियड आने वाला है वह नहीं आता है । इसके अलावा पीरियड मिस होने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं । पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

2 . Early pregnancy symptoms का दूसरा लक्षण यह होता है की महिला का जी मचलाता है और उल्टी करने का मन करता है । यह भी Early pregnancy symptoms हैं । पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

3 . Early pregnancy symptoms में शारीरिक संबंध बनाने के कुछ समय बाद महिला को लगातार चक्कर आते हैं । जबकि महिला को किसी भी तरह की कोई भी बीमारी नहीं है तो यह संकेत भी Early pregnancy symptoms का है । पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

4 . Early pregnancy का symptoms यह होता है कि महिला को थकान रहने लगती है महिला पर्याप्त नींद लेने के बाद और बिना शारीरिक परिश्रम किए भी थकी हुई महसूस करती है । पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

5 . Early pregnancy symptoms में महिला को मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम हो सकती है ।पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

6 . Early pregnancy symptoms में महिला के निप्पल का रंग बदल जाता है और महिला के निप्पल में और ब्रेस्ट में दर्द का अनुभव हो सकता है । पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

7 . Early pregnancy symptoms वाली महिला के मूड में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है महिला का मूड बार-बार बदलता रहता है । कुछ समय पहले जो चीज पसंद होती है वह कुछ समय बाद में उस चीज से नफरत करने लगती है यानी कि mood बार बार बदल रहा होता है । पीरियड आने के लक्षण मे यह एक लक्षण है ।

8 . कभी कबार Early pregnancy symptoms में महिला के सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है । इसके साथ ही सिर में भारीपन भी महसूस हो सकता है ।

9 . बार बार टॉयलेट लगना और बार बार टॉयलेट करने का मन करना भी Early pregnancy symptoms हो सकता है ।

10 . Early pregnancy symptoms वाली महिला के मूड में बदलाव होने के कारण उसके खानपान में भी बदलाव होता है । महिला खानपान को बदलती रहती है ।

11 . कुछ महिलाएं जिनमें Early pregnancy symptoms हो उनमें पेट से संबंधित शिकायत जैसे की कब्ज आदी की शिकायत हो सकती है ।

प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है ? Early pregnancy ke symptoms kitne din mein dikhte hain .

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं । चलिए अब जानते हैं कि यदि कोई महिला प्रेगनेंट हो गई है तब उस महिला के प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन बाद में दिखाई देते हैं । उस महिला को कब पता चलेगा कि वह प्रेग्नेंट हो गई है । आमतौर पर प्रेगनेंसी के लक्षण 6 से 14 दिन के बाद में देखते हैं ।

अर्थात जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तब उसकी प्रेगनेंसी के लक्षण 6 से 14 दिन बाद में दिखाई देना शुरू हो जाते हैं । 6 से 14 दिन के बाद में उस महिला को एहसास होने लग जाता है कि वह प्रेग्नेंट है । क्योंकि उसे कुछ शुरुआती लक्षण होते हैं जिनके ऊपर हमने बात की वह उसे दिखाई देने लगते हैं । प्रेग्नेंट होने के 6 से 14 दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है । pregnancy ke lakshan ।

चलिए अब जानते हैं कि पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी का लक्षण उल्टी होना नजर आता है । पीरियड मिस होने के 28 से 42 दिन बाद उल्टी होने जैसा प्रेगनेंसी का लक्षण दिखाई देने लगता है । पीरियड मिस होने के 4 से 6 सप्ताह के बाद उल्टी जैसा महसूस हो सकता है । उल्टी जैसा महसूस होने के लिए महिला को शारीरिक संबंध के 28 दिन बाद अर्थात 4 सप्ताह के बाद यह लक्षण दिखाई देने लगता है ।

1st week pregnancy symptoms before missed period in hindi . पीरियड्स मिस होने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण

Periods miss hone se pehle pregnancy ke lakshan : पीरियड मिस होने से पहले और गर्भधारण की 1 सप्ताह से पहले ही प्रेगनेंसी के कौन-कौन से लक्षण होते हैं उनके बारे में विस्तार से जानते हैं । पीरियड मिस होने से पहले की पहले सप्ताह में प्रेगनेंसी के कौन-कौन से लक्षण यह बताते हैं कि आप गर्भवती है या नहीं । पीरियड्स मिस होने से पहले ही प्रेगनेंसी के ये लक्षण से आप यह जान सकते हो कि आप प्रेग्नेंट है या प्रेग्नेंट नहीं है ।

पीरियड्स मिस होने से पहले ही , पहले सप्ताह में के ये लक्षण और Early pregnancy symptoms दोनों एक समान होते हैं और दोनों ही आपको लक्षण देखने को मिल सकते हैं । जो लक्षण Early pregnancy symptoms के होते हैं वही लक्षण पीरियड मिस होने से पहले , पहले सप्ताह में दिखाई देते हैं ।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग – 1 week pregnancy symptoms before missed period in hindi

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग का मतलब अंडे के प्रत्यारोपण के समय में होने वाला रक्त स्राव इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग होता है । इंप्लांटेशन बिल्डिंग महिला के शारीरिक संबंध के 10 से 14 दिन बाद और पीरियड मिस होने से पहले ही हो जाता है और यह लक्षण Early pregnancy symptoms में भी होता है ।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के रक्त का कलर भूरा होता है और इस रक्त के धब्बे भी बनते हैं । यह बिल्डिंग पीरियड आने से 1 सप्ताह पहले से लेकर तीन-चार दिन पहले तक हो सकती है । पीरियड आने से पहले ही इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो यह लक्षण इंप्लांटेशन ब्लीडिंग के हो सकते हैं और आपके यह लक्षण प्रेगनेंसी की ओर भी संकेत करते हैं ।

ब्रेस्ट (स्तन) में दर्द और भारीपन – early pregnancy symptoms before missed period in hindi

पीरियड मिस होने से पहले Early pregnancy symptoms के रूप में महिला के स्तनों में हल्का दर्द का अनुभव हो सकता है और स्तनों में पहले के मुकाबले कहीं भारीपन महसूस हो सकता है । महिला के शरीर में स्तनों में भारीपन और दर्द प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन के कारण हो होता है ।

थकावट महसूस होना और निंद आना – Thakan lagna

पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी का यह लक्षण कुछ महिलाओं में देखने को मिलता है । जिसमें महिला घर के थोड़े बहुत घरेलू कार्य से भी काफी ज्यादा थकान महसूस करती है । वह बिना वजन उठाये और बिना अधिक शारीरिक मेहनत किए भी बहुत ही अधिक थकान महसूस करती है और महिला को पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा ही नींद आती है । Early pregnancy symptoms में भी महिला के शरीर में यह लक्षण दिखाई देते हैं ।

उलटी या मतली आना – what are the symptoms of pregnancy in hindi

पीरियड मिस होने से पहले के लक्षणों में अर्थात Early pregnancy symptoms के रूप में महिला को 4 से 6 सप्ताह के बीच में मॉर्निंग सिकनेस उल्टी आना , मितली आना , जी घबराना जैसे लक्षण सुबह के समय महिलाओं में देखने को मिलते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भ्रुण अपने आप को गर्भ में स्थापित कर लेता है जिसके कारण हमारे शरीर में बीटा एचसीजी हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है । बीटा एचसीजी हार्मोन लेवल हमारे शरीर में लेवल बढ़ने के कारण मितली आना , जी घबराना जैसे लक्षण महिला के शरीर में दिखाई देने लगते हैं ।

बीटा एचसीजी हार्मोन के स्तर का बढ़ना before pregnancy symptoms in hindi

पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए और Early pregnancy symptoms में एचसीजी हार्मोन के लेवल का बढ़ना भी प्रेगनेंसी की ओर संकेत करता है । यदि महिला बिटा एचसीजी हार्मोन का टेस्ट करवाती है तो उसके शरीर में बिटा एचसीजी हार्मोन का लेवल बढ़ा हुआ मिलता है तब यह लक्षण भी प्रेगनेंसी की ओर संकेत करते हैं ।

खाने में गंदा आना और भूख कम लगना । starting symptoms of pregnancy in hindi

Early pregnancy symptoms के रूप में कुछ महिलाओं को खाने से गंध आने लगती है और उनको भूख कम लगती है । महिला पहले से कम खाना खाती है और उनके खाना खाने में भी गिरावट आती है ।

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण । first month pregnancy symptoms before missed period in hindi

first month में अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण । कुछ लक्षण हम आपको बता रहे हैं यह लक्षण अंडा फटने के और first month में गर्भावस्था के है ।

बुखार और चक्कर आना । ovulation के बाद निषेचन के लक्षण

अंडा फटने के बाद जब महिला गर्भवती होती है तब उसके शरीर के हार्मोन में बदलाव होता है । जिसके कारण महिला के शरीर का तापमान बढ़ जाता है । हार्मोन में बदलाव और हो रहे असंतुलन के कारण रक्त संचार में बाधा आती है । जिसके कारण महिला को चक्कर आते हैं । महिला के शरीर का तापमान इसलिए बढ़ता है क्योंकि महिला के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली खुद को इसके लिए तैयार कर रही होती है ।

पेट ने निचले हिस्से में दर्द और भारीपन महसूस होना । ovulation के बाद निषेचन के लक्षण ।

अंडा फटने के बाद पीरियड मिस होने से पहले Early pregnancy symptoms के रूप में महिला के पेट के नीचे वाले भाग में दर्द और भारीपन महसूस हो सकता है । कुछ महिलाओं को यह महसूस होता है और पता चलता है तो कुछ महिलाओं को महसूस नहीं होता और पता भी नहीं चलता है । ऐसा इसलिए होता है जब भ्रुण गर्भ में अपनी जगह बना रहा होता है तब आसपास की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऐसा होता है।

symptoms of pregnancy before missed period in hindi . early symptoms of pregnancy before missed period in hindi

symptoms of pregnancy before a missed period in hindi . चलिए अब Early pregnancy के अन्य symptoms भी जान लेते हैं । ऊपर हमने आपको अंडा फटने के बाद पीरियड मिस होने से पहले Early pregnancy symptoms बताये ।

मूड स्विंग्स ( Mood swings ) की शिकायत अक्सर महिलाओं में होती रहती है । लेकिन जब महिला प्रेग्नेंट होती है और गर्भ धारण करती है तब Mood swings की प्रॉब्लम काफी ज्यादा हो जाती है । Mood swings के लक्षणों में महिला काफी ज्यादा बेचैनी हो जाती है और कभी कबार महिला को घबराहट हुई होती है । इसके साथ ही कभी कबार महिला के रोने का भी मन करता है । इसके अलावा महिला का मूड बार-बार बदलता रहता है । Mood swings के लक्षणों के रूप में कभी कबार महिला को डिप्रेशन भी हो सकता है ।

बार-बार पेशाब आना ( Bar-bar peshab aana ) भी प्रेगनेंसी का ही लक्षण होता है । इसके साथ ही बार बार पेशाब का आना Early pregnancy symptoms का लक्षण होता है और यह लक्षण लगभग हर प्रेग्नेंट महिला को देखने को मिलता है । जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तब Early pregnancy symptoms के रूप में 2 सप्ताह के अंदर ही बार बार पेशाब का आने का लक्षण महिला के शरीर में दिखना शुरू हो जाता है। महिला का बार बार पेशाब करने का मन करता है।